केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों तक पहुंचा कोरोना, गृह मंत्रालय ने जताई चिंता

केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों तक पहुंचा कोरोना, गृह मंत्रालय ने जताई चिंता

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस से पूरे भारत में देशव्यापी लॉकडाउन का तीसरा चरण आज से चालू हो गया है। लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में रहने के लिए मजबूर हैं क्योंकि इस बीमारी से जीतने के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग बना कर रखना होगा। तभी इससे हम जीत पाएंगे। हालांकि इतनी सख्ती के बाद भी भारत में कोरोना का संक्रमण कम होता नहीं दिखाई दे रहा है, लगातार संक्रमितों की संख्या बढ़ती चली जा रही है। अब तक 42 हजार से अधिक लोगों कोरोना की चपेट में आ चुके हैं, जिसमें 1300 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं अब केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों के हेड ऑफिस में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है। इससे गृह मंत्रालय चिंतित है और कहा कि स्वास्थ्य से जुड़े एसओपी का पालन किया जाए।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

सोमवार को दिल्ली में स्थित केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) मुख्यालय यानी सीजीओ कॉम्प्लेक्स में एक असिस्टेंट कमांडेंट को कोरोना हो गया है। इससे पहले ड्राइवर कोरोना संक्रमित था। अब तक सीआरपीएफ के 144 जवानों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इसमें से अधिकतर जवान 31 बटालियन के हैं।

इसके अलावा सीजीओ कॉम्प्लेक्स में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) मुख्यालय में तैनात हेड कांस्टेबल कोरोनो पॉजिटिव पाया गया है। बीएसएप कॉन्स्टेबल के संपर्क में आए जवानों को क्वारनटीन किया गया है। बीएसएफ में अब तक कोरोना के 55 मामले सामने आ चुके हैं।

वहीं, इंडो-तिब्बतन बॉर्डर फोर्स (आईटीबीपी) के एक हेड कांस्टेबल की कोरोना से मौत हो चुकी। अब तक आईटीबीपी में 21 कोरोना पॉजिटिव केस आ चुके हैं। 40 जवानों की रिपोर्ट आज शाम तक आएगी. वहीं, केंद्रीय औद्योगिक सिक्योरिटी फोर्स (सीआईएसएफ) के 11 जवान अब तक संक्रमित मिले हैं।

सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी और बीएसएफ मुख्यालय, जो सीजीओ कॉम्प्लेक्स में है, उनको लगातार सैनिटाइज किया जा रहा है। पुलिस और अर्धसैनिक बलों में कोरोना के केस बढ़ने पर गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को हिदायत दी है कि एसओपी का पूरी तरीके से पालन हो, जिससे जवानों में कोरोना संक्रमण न फैले।

इस बीच कई जगह से पुलिसकर्मियों और सीएपीएफ के जवानों के भी कोविड-19 से संक्रमित होने की खबरें हैं। ऐसी स्थिति में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को सुरक्षा का बैकअप तैयार करने के लिए कहा है।

 

इसे भी पढ़ें-

स्पेशल ट्रेन: जानिए इन ट्रेनों में कौन, कैसे सफर कर पाएगा और क्‍या इंतजाम होंगे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।